भट्टे की जगह गट्टे की सब्जी 😂

दुनिया में बैगन की सबसे ज्यादा खपत शायद अपने बालाघाट अर्थात विदर्भ के आसपास ही होती होगी। "बैगन" को "भट्टा" कहा जाता है हमारे क्षेत्र में। एक दिन हमने अपनी खाना बनाने वाली आंटी से भट्टे बनाने बोला। और रोज़ की तरह हम अपने काम में और आंटी खाना बनाने में व्यस्त हो गई। बहुत देर बाद आंटी किचन से निकली, और विदा ले ली, पर आज कुछ ज्यादा ही समय ले लिया था आंटी ने महज भट्टे की सब्जी बनाने में, मैंने ध्यान नहीं दिया और फिर अपने में व्यस्त हो गया।

मैं तो थोड़े लेट खाना खाने वालों में से हूं तो हमसे पहले भैया ने खाना ले लिया और हमसे कहने लगे वाह आज तुने कुछ नया ट्राय करवा लिया आंटी से, और इसी के साथ रेसीपी और ये मैदे के है या बेसन के या गेंहू के आटे का पूछने लगे। मैं कंफ्यूज कि ये क्या बोल रहे, मैंने क्या कर दिया ऐसा। किचन में जाकर सब्जी देखा तो हैरान ये भट्टे कब से आलू जैसे दिखने लगे?
ये क्या हो गया .... !! आंटी को तो मैंने भट्टे बनाने बोला था। ये क्या है!!!

अगले दिन पता चला कि ये दरअसल गट्टे की सब्जी है, मैंने भट्टे बोला था पर आंटी गट्टे समझी। चलो इसी बहाने एक नई सब्जी खाने और जानने का मौका मिला, बहुत जायकेदार सब्जी थी। सब्जी तो अच्छी लगी लगी, साथ ही आंटी के उस दिन हल्की सी नाक सिकुड़ने का कारण पता चला.. बहुत मेहनत लगती शायद गट्टे बनाने में। कुछ लम्हें बेवजह ही बस यादगार हो जाते है और एक हल्की–सी मुस्कान छोड़ जाते है।

Comments

Popular post of Gourav

गोरखालैंड समस्या और समाधान विश्लेषण

Is Indian Democracy really in danger?

थोरियम एक बेहतरीन ऊर्जा विकल्प