मेरे पापा कहा करते थेे !

अक्सर लोग किसी उद्भोद्न में बड़ी ही ज्ञानवर्धक बात इस तरह कहते है कि "कि मेरे पापा कहा करते थे, मेरी मां कहती थी, मेरी दादी कहती थी आदि आदि" और इसके बाद एक मस्त सी ज्ञानवर्धक बात होती थी।

और मैं सोचता यार पता नहीं क्यूं मेरे परिवार वालों ने तो कभी ऐसी ज्ञानवर्धक बात बोली ही नहीं जिससे मैं कुछ सीख सकूं, और कभी मेरे पास जो कुछ भी है उसका श्रेय उन्हें दे सकूं।
लेकिन सच ये है कि हमारे परिवार ने हमें शब्दों से ज्यादा आदतों से सिखाया है, कि कैसे उन्होंने हमारे लिए कितनी सारी चीज़े की है, कैसे वे रहे है और कैसे उन्होंने हमें बड़ा किया है, दरअसल उनकी हर छोटी से बड़ी चीज़ में एक सीख होती थी। 
हां हमारे पापा,दादा,मम्मी,दादी और परिवार के कोई सदस्य हम से कुछ ज्ञानवर्धक बात नहीं कहा करता था, लेकिन अपनी आदतों से ही वे बहुत कुछ सीखा दिया करते थे हमें 😊

Action speaks louder than words.

Comments

Popular post of Gourav

गोरखालैंड समस्या और समाधान विश्लेषण

Is Indian Democracy really in danger?

थोरियम एक बेहतरीन ऊर्जा विकल्प